CBSE Class 12 Hindi कार्यालयी पत्र

Our detailed NCERT Solutions for Class 12 Hindi कार्यालयी पत्र Questions and Answers help students in exams.

CBSE Class 12 Hindi कार्यालयी पत्र

आज के वैज्ञानिक युग में चाहे दूरभाष, वायरलैस, एस० एम० एस०, एम० एम० एस०, ई-मेल आदि के प्रयोग से दूर स्थित सगे-संबंधियों,
सरकारी-और-सरकारी संस्थानों तथा व्यापारिक प्रतिष्ठानों से पल भर में बात की जा सकती है पर फिर भी पत्र-लेखन का अभी भी हमारे र जीवन में महत्वपूर्ण स्थान है। पत्र-लेखन विचारों के आपसी आदान-प्रदान का सशक्त, सुगम और सस्ता साधन है। पत्र-लेखन केवल
विचारों का आदान-प्रदान ही नहीं है बल्कि इससे पत्र-लेखक के व्यक्तित्व, दृष्टिकोण, चरित्र, संस्कार, मानसिक स्थिति आदि का ज्ञान हो जाता है। पत्र लिखते समय अनेक सावधानियाँ अवश्य ध्यान में रखनी चाहिए जिनमें से कुछ प्रमुख हैं

  • सरल और स्पष्ट भाषा का प्रयोग।
  • स्नेह, शिष्टता और भद्रता का निर्वाह ।
  • पत्र प्राप्त करने वाले का पद, योग्यता, संबंध, सामर्थ्य, स्तर, आयु आदि।
  • अनावश्यक विस्तार से बचाव।
  • विषय-वस्तु की पूर्णता।
  • कड़वे, अशिष्ट और अनर्गल भावों तथा शब्दों का निषेध।

CBSE Class 12 Hindi कार्यालयी पत्र

प्रश्न 1.
भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की ओर से महाराष्ट्र-सरकार को नई शिक्षा नीति लागू करने के लिए पत्र लिखिए।
उत्तर
रजत शर्मा
सचिव, भारत सरकार
शिक्षा मंत्रालय
दिनांक : 12 मार्च, 20….
सेवा में
सचिव
शिक्षा विभाग
महाराष्ट्र राज्य
मुंबई
विषय-नई शिक्षा नीति लागू करना।
महोदय ।
मुझे आपको यह सूचित करने का निर्देश दिया गया है कि भारत सरकार के निश्चयानुसार शिक्षा सत्र 20…. से संपूर्ण देश में नई शिक्षा नीति को लागू कर दिया जाए। महाराष्ट्र में भी इस नीति को क्रियान्वित किया जाए तथा इस योजना को लागू करने के लिए किए गए प्रयासों से मंत्रालय को भी परिचित कराया जाए।
आपका विश्वासपात्र
ह० रजत शर्मा
(रजत शर्मा)
सचिव, शिक्षा मंत्रालय।

CBSE Class 12 Hindi कार्यालयी पत्र

प्रश्न 2.
उपायुक्त, सिरसा की ओर से मुख्य सचिव हरियाणा सरकार को एक पत्र लिखकर बाढ़-पीड़ितों की सहायता के लिए अनुरोध करें।
उत्तर
बी० एस० यादव उपायुक्त,
सिरसा
दिनांक : 16 अगस्त, 20….
सेवा में
मुख्य सचिव
हरियाणा राज्य
चंडीगढ़ विषय-बाढ़-पीड़ितों की सहायता हेतु पत्र
महोदय
(1) मैं आपको सूचित करता हूँ कि इन दिनों हुई भयंकर वर्षा के परिणामस्वरूप सिरसा के आसपास के गाँवों में भीषण बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। खड़ी फ़सलें नष्ट हो गई हैं तथा जन-धन और संपत्ति की भी बहुत हानि हुई है। मैंने अन्य जिला अधिकारियों के साथ स्थिति का निरीक्षण भी किया है।

(2) जिला-स्तर पर बाढ़ पीड़ितों की यथासंभव सहायता की जा रही है, जो अपर्याप्त है। आपसे प्रार्थना है कि बाढ़ पीड़ितों को राज्य सरकार की ओर से विशेष आर्थिक सहायता प्रदान की जाए, जिससे वे अपने टूटे-फूटे मकान बना सकें तथा नष्ट हुई फ़सल के स्थान पर अगली फ़सल की तैयारी कर सकें।

(3) बाढ़ के कारण,बीमारियों का प्रकोप भी बढ़ गया है। जिला स्वास्थ्य अधिकारी इन बीमारियों पर नियंत्रण करने में पूर्णरूप से सक्षम नहीं हैं। अत: विशेष चिकित्सकों के दल को भी भेजने का प्रबंध करें।
भवदीय
बी० एस० यादव
उपायुक्त, सिरसा

CBSE Class 12 Hindi कार्यालयी पत्र

प्रश्न 3.
भारत सरकार के उद्योग मंत्रालय की ओर से हिमाचल प्रदेश सरकार के उद्योग सचिव को राज्य में उद्योग-धंधों को प्रोत्साहित करने के लिए एक पत्र लिखिए।
उत्तर
भारत सरकार
उद्योग मंत्रालय
नई दिल्ली
दिनांक : 22 सितंबर, 20….
श्री पी० एस० यादव
सचिव, उद्योग विभाग, हिमाचल प्रदेश
विषय-उद्योग धंधों को प्रोत्साहित करने हेतु पत्र
प्रिय श्री यादव जी
विगत दिनों हिमाचल प्रदेश के कुछ उद्योगपतियों ने इस मंत्रालय को राज्य में उद्योग-धंधों की दयनीय स्थिति से अवगत कराया। मुझे बहुत दुख हुआ कि उद्योग-धंधों की उपेक्षा के कारण जहाँ हिमाचल प्रदेश की आर्थिक स्थिति को आघात पहुँचा है, वहीं देश की प्रगति भी अवरुद्ध हो रही है। इस संबंध में आप व्यक्तिगत रूप से रुचि लें तथा प्रदेश में उद्योग-धंधों को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न योजनाएँ चलाएँ। इस संदर्भ में विस्तृत योजनाएँ आपको अलग से भेजी जा रही हैं। इन योजनाओं को लागू करने में यदि आपको कोई कठिनाई हो तो मुझसे संपर्क कर सकते हैं।
शुभकामनाओं सहित,
आपकी सद्भावी
पूनम शर्मा
शिमला

CBSE Class 12 Hindi कार्यालयी पत्र

प्रश्न 4.
अपने मोहल्ले में वर्षा के कारण उत्पन्न हुए जल-भराव की समस्या की ओर ध्यान आकृष्ट करने के लिए नगरपालिका अधिकारी को पत्र लिखिए।
उत्तर:
4/307, जगाधरी गेट
अंबाला
दिनांक : 18 सितंबर, 20….
स्वास्थ्य अधिकारी
नगरपालिका
अंबाला
विषय-जलभराव की समस्या हेतु शिकायती-पत्र।
महोदय
निवेदन यह है कि मैं जगाधरी गेट का निवासी हूँ। यह क्षेत्र सफ़ाई की दृष्टि से पूरी तरह उपेक्षित है। वर्षा के दिनों में तो इसकी और बुरी हालत हो जाती है। इन दिनों प्राय: सभी गलियों में वर्षा का जल भरा हुआ है। नगरपालिका इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रही। इस जल-भराव के कारण आवागमन में ही कठिनाई नहीं होती बल्कि बीमारी फैलने का भी खतरा है। आपसे नम्र निवेदन है कि आप स्वयं एक बार आकर इस जल भराव को देखें। तभी आप हमारी कठिनाई को समझ पाएँगे। कृपया इस क्षेत्र से जल निकास का शीघ्र प्रबंध करें। आशा है कि आप मेरी प्रार्थना की तरफ़ ध्यान देंगे।
भवदीय,
महेश बजाज

CBSE Class 12 Hindi कार्यालयी पत्र

प्रश्न 5.
चुनाव के दिनों में कार्यकर्ता घर, विद्यालयों और मार्गदर्शक आदि पर बेतहाशा पोस्टर लगा जाते हैं। इससे लोगों को होने वाली असुविधा पर अपने विचार व्यक्त करते हुए ‘दैनिक लोक वाणी’ समाचार-पत्र के ‘जनमत’ कॉलम के लिए पत्र लिखिए।
उत्तर:
480, नई बस्ती
चंबा
दिनांक : 22 जनवरी, 20….
संपादक
दैनिक लोकवाणी
चेन्नई
विषय-जगह-जगह राजनीतिक पोस्टर लगाने हेतु शिकायती पत्र।
आदरणीय महोदय
मैं आपके लोकप्रिय पत्र के ‘जनमत कॉलम’ के लिए एक पत्र लिख रहा हूँ। इसे प्रकाशित करने की कृपा करें। आप जानते हैं कि चुनाव के दिनों में कार्यकर्ता बिना सोचे-समझे, विद्यालयों, घरों तथा मार्गदर्शन चित्रों आदि पर अत्यधिक पोस्टर लगा जाते हैं। घर अथवा विद्यालय कोई राजनीतिक संस्थाएँ नहीं। उन पर लगे पोस्टरों से यह भ्रम हो जाता है कि घर तथा विद्यालय भी किसी राजनीतिक दल से संबद्ध है।
इन पोस्टरों से मार्गदर्शन चित्र इस तरह ढक जाते हैं कि अजनबी को रास्ते के बारे में कुछ पता नहीं चलता। इन पोस्टरों को लगाने वालों की भीड़ के कारण आम लोगों को तथा छात्रों को असुविधा होती है। अत: मैं सरकार तथा राजनीतिक दलों का ध्यान इस तरफ़ दिलाना चाहता हूँ। आशा है कि आप लोगों की सुविधा का ध्यान रखते हुए मेरे इस पत्र को प्रकाशित करने का आदेश देंगे।
भवदीय
मोहन मेहता

CBSE Class 12 Hindi कार्यालयी पत्र

प्रश्न 6.
निकट के शहर से आपके गाँव तक की सड़क का रख-रखाव संतोषजनक नहीं है। मुख्य अभियंता, लोक-निर्माण विभाग को एक पत्र लिखकर तुरन्त कार्यवाही का अनुरोध कीजिए। समस्या के निदान के लिए एक सुझाव भी दीजिए। (A.I., C.B.S.E. 2017)
उत्तर:
515, पटेल नगर
नई दिल्ली।
20 मई, 20…….
सेवा में,
मुख्य अभियंता
लोक निर्माण विभाग
नई दिल्ली।
विषय-निकट के शहर से गाँव तक की सड़क का रख-रखाव के बारे में
मान्यवर,
मैं इस पत्र के माध्यम से निकट के शहर से अपने गाँव तक की सड़क का रख-रखाव करने हेतु आपका ध्यान आकर्षित करना चाहता हूँ। हमारे गाँव के निकट नोएडा शहर पड़ता है। नोएडा से गाँव तक की लगभग दस किलोमीटर की सड़क की हालत बहुत बुरी है। गत दस वर्षों से इस सड़क पर कोई विकास कार्य नहीं हुआ है और न ही विभाग ने इसके रख-रखाव की ओर कोई ध्यान दिया है। इसके बीच-बीच में बहुत गहरे गड्ढे हैं। विभाग को इस संबंध में कई बार लिखा जा चुका है। किंतु फिर भी इस सड़क का रख-रखाव संतोषजनक नहीं है। विभाग ने कई बार इसके गड्ढों को भरवाने का काम किया किंतु वे थोड़े दिनों में ही खराब हो गई। आशा है कि आप इस सड़क के रख-रखाव का संतोषजनक हल निकालकर कृतार्थ करेंगे। इसके लिए जरूरी है कि इस सड़क पर आधुनिक तरीके से पुनर्निर्माण करवाया जाए।
धन्यवाद
भवदीय
विश्वजीत

CBSE Class 12 Hindi कार्यालयी पत्र

प्रश्न 7.
किसी पर्यटन स्थल के होटल के प्रबंधक को निर्धारित तिथियों पर होटल के दो सुइट् (कमरे ) आरक्षित करने का अनुरोध करते हुए पत्र लिखिए। पत्र में उन्हें कारण भी बताइए कि आपने वही होटल क्यों चुना। (A.I., C.B.S.E. 2017)
उत्तर:
श्रीराम कुंज, सीता नगर
देहरादून
29 जून, 20…. .
सेवा में
प्रबंधक महोदय
भारत होटल
मनाली, शिमला
विषय-दो कमरे आरक्षित करने का अनुरोध।
मान्यवर,
मैं अपने परिवार सहित अगले मास की 21-22 तारीख को मनाली की यात्रा करना चाहता हूँ जिसके लिए मुझे आपके सुप्रसिद्ध होटल में दो कमरे आरक्षित करने हैं। मैं आपके होटल में ही दो कमरे आरक्षित करना चाहता हूँ क्योंकि मुझे मेरे मित्र ने इस होटल की विशेषताओं के बारे में बताया था। मुझे आपके आतिथ्यपूर्ण व्यवहार एवं सद्भाव पर पूर्ण विश्वास है। अतः आप अपने होटल में दो दिन हेतु दो कमरे आरक्षित कर कृतार्थ करें।
सधन्यवाद
भवदीय
अक्षयवीर

आवेदन-पत्र

प्रश्न 8.
कॉलेज प्रबंधक को प्राध्यापक की नौकरी के लिए आवेदन-पत्र लिखिए।
उत्तर:
83, नौरोजी नगर दिल्ली
दिनांक : 12 दिसंबर, 20….
प्रबंधक
गायत्री कॉलेज
नई दिल्ली
विषय-प्राध्यापक की नौकरी हेतु आवेदन पत्र।
मान्यवर महोदय
दिनांक 10 दिसंबर, 20…. के दैनिक ‘हिंदुस्तान’ से ज्ञात हुआ है कि आपके यहाँ हिंदी विषय के तीन प्राध्यापकों के स्थान रिक्त हैं। प्राध्यापक के पद की नियुक्ति के लिए आपने जो शैक्षणिक योग्यताएँ माँगी हैं, मैं उसके लिए अपने आपको पूर्ण समर्थ समझता हूँ। अतः मैं आपकी सेवा में यह प्रार्थना-पत्र भेज रहा हूँ। मेरी शैक्षणिक योग्यता तथा अनुभव का विवरण इस प्रकार है

(1) मैंने 2005 ई० में पंजाब विश्वविद्यालय से हिंदी विषय में एम० ए० प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की है। सन 2006 में मैंने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की है।
(2) मैंने एक वर्ष तक डी० ए० वी० कॉलेज, चंडीगढ़ में अस्थायी रूप से रिक्त प्राध्यापक के पद पर भी कार्य किया है।
(3) स्कूल तथा कॉलेज जीवन में मेरी क्रिकेट तथा बैडमिंटन में विशेष रुचि रही है।
(4) मैंने भाषण तथा वाद-विवाद प्रतियोगिता में भी अनेक बार प्रथम स्थान प्राप्त किया है। आवश्यक प्रमाण-पत्र इस प्रार्थना-पत्र के साथ भेज रहा हूँ। मुझे पूर्ण आशा है कि आप मेरे प्रार्थना-पत्र पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेंगे और मुझे अपनी ख्याति प्राप्त संस्था में काम करने का अवसर प्रदान करेंगे।
धन्यवाद सहित
भवदीय
जगमोहन सहगल क
संलग्न : प्रमाण-पत्रों की प्रतिलिपियाँ

CBSE Class 12 Hindi कार्यालयी पत्र

प्रश्न 9.
दिल्ली नगर-निगम के अध्यक्ष को एक आवेदन-पत्र लिखिए, जिसमें लिपिक के पद के लिए आवेदन किया गया हो।
उत्तर:
4/19, अशोक नगर नई दिल्ली
दिनांक : 15 दिसंबर, 20….
अध्यक्ष
नगर-निगम
दिल्ली
विषय-लिपिक के पद हेतु आवेदन पत्र
मान्यवर महोदय
निवेदन है कि मुझे विश्वस्त सूत्रों से ज्ञात हुआ है कि आपके कार्यालय में एक क्लर्क की आवश्यकता है। मैं इस रिक्ति के लिए अपनी सेवाएँ प्रस्तुत करता हूँ। मेरी योग्यताएँ इस प्रकार हैं
(i) बी० ए० द्वितीय श्रेणी
(ii) टाइप का पूर्ण ज्ञान-गति 50 शब्द प्रति मिनट
(iii) अनुभव-एक वर्ष
(iv) आयु-24वें वर्ष में प्रवेश
मुझे अंग्रेज़ी एवं हिंदी का अच्छा ज्ञान है। पंजाबी भाषा पर भी अधिकार है।
आशा है कि आप मेरी योग्यता को देखते हुए अपने अधीन काम करने का अवसर प्रदान करेंगे। मैं सच्चाई एवं ईमानदारी के साथ काम करने का आश्वासन दिलाता हूँ। योग्यता एवं अनुभव संबंधी प्रमाण-पत्र इस प्रार्थना-पत्र के साथ संलग्न कर रहा हूँ।
धन्यवाद सहित
भवदीय
सुखदेव गोयल
संलग्न : उपर्युक्त

व्यावसायिक-पत्र

प्रश्न 10.
रिक्तियों के लिए समाचार-पत्र में विज्ञापन के प्रकाशन हत पत्र लिखिए।
उत्तर:
रेलवे रोड जालंधर।
दिनांक : 29 सितंबर, 20….
विज्ञापन व्यवस्थापक
दैनिक ट्रिब्यून
चंडीगढ़
विपत्र -विज्ञापन प्रकाशन हेतु पत्र। प्रिय महोदय इस पत्र के साथ एक विज्ञापन का प्रारूप भेज रहा हूँ जिसे कृपया 7 अक्टूबर तथा 14 अक्टूबर के अंकों में प्रकाशित कर दें। आपका बिल प्राप्त होते ही उसका भुगतान कर दिया जाएगा।

विज्ञापन का प्रारूप
आवश्यकता है एक ऐसे अनुभवी सेल्स मैनेजर की जो स्वतंत्र रूप से प्रतिष्ठान के बिक्री काउंटर को सँभाल सके। वेतन ₹1500-2000 तथा निःशुल्क आवास की व्यवस्था। बहुत योग्य तथा अनुभवी अभ्यार्थी को योग्यतानुसार उच्च वेतन भी दिया जा सकता है। निम्नलिखित पते पर
15 नवंबर, 20…. तक लिखें या मिलें —
मल्होत्रा बुक डिपो,
रेलवे रोड, जालंधर शहर।
धन्यवाद,
आपका विश्वासी
एस० के० सिक्का, प्रबंधक।
संलग्न : विज्ञापन

CBSE Class 12 Hindi कार्यालयी पत्र

प्रश्न 11.
गलत माल मिलने की शिकायत करते हुए सामान बेचने वाले प्रतिष्ठान ‘क्रीड़ा विहार’ को एक पत्र लिखिए।
उत्तर:
केंद्रीय विद्यालय
बेंगलुरु
दिनांक : 18 जुलाई, 20….
व्यवस्थापक
‘क्रीड़ा विहार’
जालंधर
विषय-गलत साल की प्राप्ति हेतु शिकायती पत्र।
महोदय
हमने दिनांक 17-1-20…. को सामान की सूची भेजी थी। उस सूची का क्रमांक नं0 713 है। हमने दो दर्जन क्रिकेट के गेंद, 6 बल्ले तथा . 12 रैकेट मँगवाए थे, लेकिन आपने सारा माल गलत भेजा है। लगता है कि यह सामान किसी दूसरी जगह पर जाना था लेकिन आपके कर्मचारी ने भूल से ऐसा कर दिया है। कृपया आप अपना माल वापस मँगवा लें और हमारे सूची के अनुसार हमारा माल शीघ्र भिजवा दें। अतिरिक्त व्यय भार आपको वहन करना होगा।
भवदीय
विकास खन्ना
(प्राचार्य)

CBSE Class 12 Hindi कार्यालयी पत्र

प्रश्न 12.
आपको दिल्ली के किसी पुस्तक-विक्रेता से कुछ पुस्तकें मँगवानी हैं। वी० पी० पी० द्वारा मँगवाने के लिए पत्र लिखिए।
उत्तर:
5/714, तिलक नगर
कटक
दिनांक : 17 नवंबर, 20….
प्रबंधक
मल्होत्रा बुक डिपो
गुलाब भवन
6, बहादुर शाह ज़फ़र मार्ग
नई दिल्ली -110002
विषय-पुस्तकें मँगवाने हेतु पत्र।
महोदय
निम्नलिखित पुस्तकें स्थानीय पुस्तक-विक्रेता से नहीं मिल रहीं, अतः ये पुस्तकें वी० पी० पी० द्वारा शीघ्र भेजने का कष्ट करें। यदि अग्रिम भेजने की आवश्यकता हो तो सूचित करें। पुस्तकों पर उचित कमीशन काटना न भूलें। पुस्तकें नवीन पाठ्यक्रम के अनुसार होनी चाहिए।
1. हिंदी गाइड (कक्षा दस)…… एक प्रति
2. इंगलिश गाइड (कक्षा दस)…… एक प्रति
3. नागरिक शास्त्र के सिद्धांत (कक्षा दस)…… एक प्रति
4. भूगोल (कक्षा दस)….. एक प्रति
5. विज्ञान (कक्षा दस)……एक प्रति
भवदीय
निशा सिंह

CBSE Class 12 Hindi कार्यालयी पत्र

प्रश्न 13.
किसी आपराधिक घटना की अपनी सनसनीखेज पड़ताल में कुछ समाचार चैनल जाँच में बाधा डालते हैं और न्यायालयों में मामला पहुँचने से पहले ही आरोपी को अपराधी ठहरा देते हैं। इस प्रवृत्ति पर अपने विचार किसी समाचार-पत्र के संगदक को लिखिए। (Delhi, C.B.S.E. 2016)
उत्तर:
1014, पटेल नगर नई दिल्ली
दिनांक : 15 मार्च, 20…….
सेवा में
संपादक महोदय
दैनिक हिंदुस्तान
नई दिल्ली।
विषय-आपराधिक घटना की पड़ताल में समाचार चैनलों द्वारा जाँच में बाधा डालना। महोदय मैं आपके लोकप्रिय समाचार-पत्र के माध्यम से आपराधिक घटना की अपनी सनसनीखेज पड़ताल में कुछ समाचार चैनलों द्वारा जाँच में बाधा डालने के विषय में अपने विचार संबंधित अधिकारियों तथा जनसमाज तक पहुँचाना चाहता हूँ। गत मास पटेल नगर में एक युवक को कुछ बदमाशों ने गोली से मार डाला था किंतु समाचार चैनलों ने इस घटना की पूर्ण रूप से जाँच-पड़ताल किए बिना ही इसे आत्महत्या करार दे दिया था। संभवतः इस आपराधिक घटना को सनसनीखेज बनाना तथा किसी खोज के बिना किसी को दोषी बनाना। चश्मदीद गवाहों की अनदेखी करके हत्या को आत्महत्या करार नहीं देना चाहिए। ऐसे आपराधिक मामलों की पूर्णतः खोज के पश्चात ही किसी उद्देश्य पर पहुँचना चाहिए। आशा है कि आप मेरे विचारों को अपने पत्र में प्रकाशित कर अनुगृहित करेंगे।
सधन्यवाद
भवदीय
अरुण सागर 1

प्रश्न 14.
कुछ टी०वी० चैनल वैज्ञानिक चिंतन या तर्क के स्थान पर अंधविश्वास फैलाने वाले कार्यक्रमों का प्रसारण करते हैं। इनके दुष्प्रभावों की चर्चा करते हुए किसी समाचार-पत्र को पत्र लिखकर इस प्रवृत्ति को रोकने का अनुरोध कीजिए। (A.I., C.B.S.E. 2016)
उत्तर:
अखिलेश वर्मा
17/5-रानी झाँसी मार्ग
नई दिल्ली
दिनांक : 26 जून, 20….
सेवा में
संपादक
राष्ट्रवाणी
नई दिल्ली
प्रिय महोदय
मैं आपके लोकप्रिय समाचार-पत्र के माध्यम से संबंधित चैनलों के प्रबंधकों, संचार मंत्रालय, टी०वी० सीरियल निर्माता/निर्देशकों तथा अन्य संबंधित अधिकारियों का ध्यान इस ओर आकष्ट करना चाहता हूँ कि इन दिनों विभिन्न चैनलों से प्रसारित अधिकांश सीरियलों में पारिवारिक विघटन, हिंसा, अंधविश्वास, रूढ़ियों आदि को अधिक दिखाया जा रहा है। इससे दर्शक वर्ग. पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है तथा देश में हत्या, नरबलि, बलात्कार, तंत्र-मंत्र, टोना-टोटका आदि को लोग अपनाते जा रहे हैं। युगों पुरानी कहावत भी तो यही कहती है कि-‘इनसान अच्छा सीखे न सीखे लेकिन बुरा बहुत जल्दी सीख लेता है।’ मैं सबसे अनुरोध करता हूँ कि जनहित में ऐसे नकारात्मक कार्यक्रमों के स्थान पर सकारात्मक, देशभक्ति एवं भारतीय संस्कृति को मुखरित करने वाले कार्यक्रम अधिक प्रसारित किए जाएँ तथा समसामयिक विषयों पर जनता को सचेत किया जाए।
धन्यवाद
भवदीय
अखिलेश वर्मा

CBSE Class 12 Hindi कार्यालयी पत्र

प्रश्न 15.
आप किसी पर्यटक स्थल पर भ्रमण के लिए गए किंतु वहाँ की अस्वच्छता देखकर खिन्न हुए। इस पर अपने विचार व्यक्त करते हुए उक्त स्थल के पर्यटन अधिकारी को एक पत्र लिखिए और सुधार का अनुरोध कीजिए। (A.I., C.B.S.E. 2016)
उत्तर:
101, विकास पुरी नई दिल्ली
दिनांक : 2 मई, 20…..
सेवा में
पर्यटन अधिकारी
मनाली (शिमला)
विषय–पर्यटक स्थल की अस्वच्छता के प्रति।
महोदय मैं इस पत्र के माध्यम से मनाली पर्यटक स्थल की अस्वच्छता के प्रति आपका ध्यान आकर्षित करना चाहता हूँ। गत सप्ताह मैं अपने दोस्तों के साथ मनाली भ्रमण करने के लिए गया था किंतु वहाँ जाकर मैंने इस सुंदर पर्यटक स्थल पर जगह-जगह गंदगी और कूड़े के ढेर देखे। दुकानों के आस-पास तो पहाड़ी क्षेत्र में कूड़ा-ही-कूड़ा दिखाई दिया। ऐसे पहाड़ी पर्यटक स्थल पर इतनी गंदगी देखकर बड़ा आश्चर्य हुआ। .. मुझे ऐसा प्रतीत हुआ कि इस गंदगी को पर्यटकों की अपेक्षा स्थानीय दुकान वाले ज़्यादा फैलाने के जिम्मेदार हैं। अतः आपसे अपेक्षा है कि आप इस सुंदर स्थल पर फैली अस्वच्छता को यथाशीघ्र दूर करने के कदम उठाएँगे ताकि पर्यटकों को इससे कोई हानि न हो।
सधन्यवाद
भवदीय
अंकुर भारती

प्रश्न16.
दूरदर्शन केन्द्र के निदेशक को नवीन साहित्यिक रचनाओ पर कार्यक्रम प्रसारित करने का आग्रह करते हुए लगभग 150 शब्दों में पत्र लिखिए। (C.B.S.E. 2018)
उत्तर:
9281, मॉडल टाउन
नई दिल्ली
सेवा में
निदेशक, दूरदर्शन केन्द्र
दिल्ली
महोदय,
मैं आपके दूरदर्शन केन्द्र के द्वारा प्रसारित विभिन्न कार्यक्रमों को गत अनेक वर्षों से नियमित रूप से देख रहा हूँ। आपके केन्द्र के द्वारा दर्शाई गई लगभग सभी कार्यक्रम निश्चित रूप से उच्च श्रेणी के होते हैं। कभी-कभी कुछ विशेष कार्यक्रमों को पुनः भी दर्शाया जाता है। उन्हें देखना हमें अच्छा लगता है। मुझे आप के कार्यक्रमों में एक कमी महसूस होती है। आप पुरानी साहित्यिक रचनाओं को स्थान देते हैं लेकिन नवीन साहित्यिक रचनाओं को अपने कार्यक्रमों में स्थान न के बराबर देते हैं। आपसे आग्रह है कि आप नवीन साहित्यिक रचनाओं को भी अपने कार्यक्रमों में स्थान देने की कृपा करें। निश्चित रूप से नई पीढ़ी उसे अवश्य पसंद करेगी।
सधन्यवाद
भवदीय
नरेश गुप्ता

CBSE Class 12 Hindi कार्यालयी पत्र

Leave a Comment